Skip to main content

नासिरा शर्मा के बहाने

शीबा असलम फ़हमी

जिस तरह वक़्त कई बार शख़्सियतों को बनाता है उस ही तरह यह वक़्त कई बार उन्हें बनने भी नहीं देता। भारत जैसे सक्रिय लोकतंत्रा में जहां हर विद्या पर सामाजिक सरोकारों को सामने रखकर वरीयताक्रम तय हो रहा हो, वहां यह अपने-अपने में एक विडम्बना हो सकती है कि आप किसी ‘वाद’ या किसी वंचित वर्ग के सांचे में फिट न बैठें।

साहित्यकार नासिरा शर्मा साहेबा को अभी पिछले 6-7 सालों से ही जानती हू। जब ‘हैडलाइन प्लस’ पत्रिका का सम्पादन शुरू किया तो कुछ ऐसे लेखकों की तलाश भी शुरू हुई जो साहित्य के साथ-साथ वृहत्तर विषयों पर भी टिप्पणी कर सकें। यह 2003-04 के दौर की बात है जब ‘गुजरात कांड’ पर कहानियाँ, लघु कथाओं, कथा संग्रहों का उत्पादन बहुत ज़ोर-शोर से चल रहा था। ज़्यादातर रचनाकारों के मुसलमान नाम थे और कम से कम हिन्दी साहित्य में यही लग रहा था कि इस जघन्य कांड पर लिखने की ज़िम्मेदारी शायद सिर्फ़ मुसलमानों पर आ पड़ी है। हिन्दी के इतने बड़े अन्तर्राष्ट्रीय फ़लक पर इस घटना पर संवेदना केवल ‘हिन्दी के मुसलमान लेखकों’ में ही जगी है और इस सच्चाई को महसूस करते हुए ही वह आवरण-कथा ‘हैडलाइन प्लस’ के अक्टूबर 2003 के अंक में छपी थी जो कि 2008 में मीरा सीकरी की बदौलत दस्तावेज़ी अहमियत की हक़दार बन गई और जिसका शीर्षक था ‘हिन्दी के मुसलमान लेखक’। ख़ैर, इस आवरण कथा पर काम करते हुए जिन साहित्यकारों से परिचय हुआ उनमें से एक थीं - नासिरा शर्मा।

उनकी कई रचनाएं पढ़ीं और कुछ एक छापी भी फिर उनसे कई मुलाकातें भी हुईं। इतनी जान-पहचान में यह साफ़ होने लगा कि मैं नासिरा शर्मा की शख़्सियत में एक नई तरह की जटिलता का सामना कर रही हू। फिर उनके बारे में हिन्दी के कुछ बड़े नामों से चर्चा भी हुई। लगा लोग बचते हैं कोई ठोस राय देने से। नासिरा शर्मा के लेखन के कुछ नए तरह के क्लेम हैं। स्त्राी की संवेदना पर जब वह लिखती हैं तो उसके अहसासों की बारीक परतें, उसे मुख्यधारा के ‘स्त्राीवादी’ कोणों से आगे जाकर एक ज़िन्दा औरत और व्यवहारवादी आयाम देती है। आखि़र इन्सानी रिश्ते दो जामा दो बराबर चार की कहानी कहां होते हैं?

यह पहलू उनके दूसरे विषयों में भी उभरता है जैसे कि सामाजिक रिश्तों में जहां ज़िन्दगी तयशुदा खानों में नहीं बंधती। फिर यह कि उनका रचनात्मक फ़लक उतना ही फैला हुआ है जितना कि उनका ज़ाती तजुर्बा।

अन्तर्राष्ट्रीय घटनाक्रम और उससे असमंजित समाज, उससे पीड़ित समाज और उसमें ढलता समाज उनके लेखन के विषय हैं। हिन्दू-मुस्लिम सम्बन्ध, ब्राह्मण-शूद्र सम्बन्ध, स्त्राी-पुरुष सम्बन्ध, इंसान और पूँजीवाद, व्यक्ति और राष्ट्र इन सभी मुद्दों पर नासिरा शर्मा ने कलम उठाई है और उनकी तमाम देश-विदेश यात्राओं ने उन्हें वह बहुमूल्य ‘कच्चामाल’ उपलब्ध कराया है जिसके बिना व्यापक समझ मुमकिन नहीं।

हिन्दी में दूसरे समाजों, ख़ासकर ग़ैर भारतीय मुस्लिम समाजों को, उनके फ्लेवर के साथ (यदि अनुवादों को छोड़ दें) प्रस्तुत करने का खूबसूरत और दिलचस्प काम नासिरा शर्मा ने किया है। हिन्दी साहित्य में आंचलिक जीवन और ठेठ-भारतीयता के उत्सव में यह पहलू नज़रअंदाज़ होता लगता है। लेकिन नासिरा शर्मा के लेखन व शख़्सियत पर मुझे जो कहना है वह कुछ और है।

जयनंदन की मशहूर कहानी ‘कस्तूरी पहचानो वत्स’ की नायिका जुबैदा को संस्कृत के श्लोक पढ़ने के अपराध में ‘ज़बान काट कर’ गूँगा कर दिया गया था, लेकिन वह लड़की क्या करे जिसे ‘मुसलमान-उर्दू-फ़ारसी’ परिवेश की होने के बावजूद यह आज़ादी मिली हो कि चाहे तो उर्दू-फ़ारसी छोड़कर हिन्दी- संस्कृत पढ़े और उसे ही अपना क्षेत्रा बना ले? जिसके पास पत्नी-उत्पीड़न की कहानियों के बजाय यह सुकून हो कि पति हर जगह संबल बने और प्रतिभा के विकास व तराश में आड़े न आकर सहारा दें? हिन्दू-मुस्लिम वैमनस्य की सच्चाई को नकार कर जिस जोड़े ने गंगा-जमुनी तहज़ीब की बुनियाद पर नेह-नीड़ गुंथा हो? शिया-सुन्नी नफ़रत को अपने घर में ख़त्म कर दायरे बढ़ाए हों? ऐेसे आदर्श तजुर्बों की बुनियाद पर जिस तरह की शख़्सियत का निर्माण होगा वह इस दौर की राजनैतिक पहचानों को नकारेगी ही, यह उसकी मजबूरी भी है और ख़ासियत भी।

शायद यही कारण है कि नासिरा शर्मा रचनात्मक लेखन में .............................................शेष भाग पढ़ने के लिए पत्रिका देखिए





















Comments

अरे, लेख पूरा ही लगा दें ना...

Popular posts from this blog

लोकतन्त्र के आयाम

कृष्ण कुमार यादव देश को स्वतंत्रता मिलने के बाद प्रथम प्रधानमंत्री पं० जवाहर लाल नेहरू इलाहाबाद में कुम्भ मेले में घूम रहे थे। उनके चारों तरफ लोग जय-जयकारे लगाते चल रहे थे। गाँधी जी के राजनैतिक उत्तराधिकारी एवं विश्व के सबसे बड़े लोकतन्त्र के मुखिया को देखने हेतु भीड़ उमड़ पड़ी थी। अचानक एक बूढ़ी औरत भीड़ को तेजी से चीरती हुयी नेहरू के समक्ष आ खड़ी हुयी-''नेहरू! तू कहता है देश आजाद हो गया है, क्योंकि तू बड़ी-बड़ी गाड़ियों के काफिले में चलने लगा है। पर मैं कैसे मानूं कि देश आजाद हो गया है? मेरा बेटा अंग्रेजों के समय में भी बेरोजगार था और आज भी है, फिर आजादी का फायदा क्या? मैं कैसे मानूं कि आजादी के बाद हमारा शासन स्थापित हो गया हैं। नेहरू अपने चिरपरिचित अंदाज में मुस्कुराये और बोले-'' माता! आज तुम अपने देश के मुखिया को बीच रास्ते में रोककर और 'तू कहकर बुला रही हो, क्या यह इस बात का परिचायक नहीं है कि देश आजाद हो गया है एवं जनता का शासन स्थापित हो गया है। इतना कहकर नेहरू जी अपनी गाड़ी में बैठे और लोकतंत्र के पहरूओं का काफिला उस बूढ़ी औरत के शरीर पर धूल उड़ाता चला गया। लोकतंत

हिन्दी साक्षात्कार विधा : स्वरूप एवं संभावनाएँ

डॉ. हरेराम पाठक हिन्दी की आधुनिक गद्य विधाओं में ‘साक्षात्कार' विधा अभी भी शैशवावस्था में ही है। इसकी समकालीन गद्य विधाएँ-संस्मरण, रेखाचित्र, रिपोर्ताज, आत्मकथा, अपनी लेखन आदि साहित्येतिहास में पर्याप्त महत्त्व प्राप्त कर चुकी हैं, परन्तु इतिहास लेखकों द्वारा साक्षात्कार विधा को विशेष महत्त्व नहीं दिया जाना काफी आश्चर्यजनक है। आश्चर्यजनक इसलिए है कि साहित्य की अन्य विधाओं की अपेक्षा साक्षात्कार विधा ही एक ऐसी विधा है जिसके द्वारा किसी साहित्यकार के जीवन दर्शन एवं उसके दृष्टिकोण तथा उसकी अभिरुचियों की गहन एवं तथ्यमूलक जानकारी न्यूनातिन्यून समय में की जा सकती है। ऐसी सशक्त गद्य विधा का विकास उसकी गुणवत्ता के अनुपात में सही दर पर न हो सकना आश्चर्यजनक नहीं तो क्या है। परिवर्तन संसृति का नियम है। गद्य की अन्य विधाओं के विकसित होने का पर्याप्त अवसर मिला पर एक सीमा तक ही साक्षात्कार विधा के साथ ऐसा नहीं हुआ। आरंभ में उसे विकसित होने का अवसर नहीं मिला परंतु कालान्तर में उसके विकास की बहुआयामी संभावनाएँ दृष्टिगोचर होने लगीं। साहित्य की अन्य विधाएँ साहित्य के शिल्पगत दायरे में सिमट कर रह गयी

समकालीन साहित्य में स्त्री विमर्श

जया सिंह औरतों की चुप्पी सदियों और युगों से चली आ रही है। इसलिए जब भी औरत बोलती है तो शास्त्र, अनुशासन व समाज उस पर आक्रमण करके उसे खामोश कर देते है। अगर हम स्त्री-पुरुष की तुलना करें तो बचपन से ही समाज में पुरुष का महत्त्व स्त्री से ज्यादा होता है। हमारा समाज स्त्री-पुरुष में भेद करता है। स्त्री विमर्श जिसे आज देह विमर्श का पर्याय मान लिया गया है। ऐसा लगता है कि स्त्री की सामाजिक स्थिति के केन्द्र में उसकी दैहिक संरचना ही है। उसकी दैहिकता को शील, चरित्रा और नैतिकता के साथ जोड़ा गया किन्तु यह नैतिकता एक पक्षीय है। नैतिकता की यह परिभाषा स्त्रिायों के लिए है पुरुषों के लिए नहीं। एंगिल्स की पुस्तक ÷÷द ओरिजन ऑव फेमिली प्राइवेट प्रापर्टी' के अनुसार दृष्टि के प्रारम्भ से ही पुरुष सत्ता स्त्राी की चेतना और उसकी गति को बाधित करती रही है। दरअसल सारा विधान ही इसी से निमित्त बनाया गया है, इतिहास गवाह है सारे विश्व में पुरुषतंत्रा, स्त्राी अस्मिता और उसकी स्वायत्तता को नृशंसता पूर्वक कुचलता आया है। उसकी शारीरिक सबलता के साथ-साथ न्याय, धर्म, समाज जैसी संस्थायें पुरुष के निजी हितों की रक्षा क