Skip to main content

स्त्री-विमर्श

मधुरेश : नारीवादी की विचार-भूमि



सुरेश पण्डित : बाजार में मुक्ति तलाशती औरतें


शिव कुमार मिश्र : स्त्री-विमर्श में मीरा


कमल किशोर श्रमिक : स्त्री मुक्ति का प्रश्न


मूलचन्द सोनकर : स्त्री-विमर्श के दर्पण में स्त्री का चेहरा


शशि प्रभा पाण्डेय : नारीवादी लेखन : दशा और दिशा


हरेराम पाठक : स्त्रीवादी लेखन : स्वरूप और सम्भावनाएँ


जय प्रकाश यादव : आधुनिक समाज में नारी-मुक्ति का प्रश्न


वी.के. अब्दुल जलील : स्त्री-विमर्श ÷समकालीन हिन्दी कथा साहित्य


के संदर्भ में'


जगत सिंह बिष्ट : स्त्री-विमर्श और मृणाल पाण्डे का कथा साहित्य


शोभारानी श्रीवास्तव : महादेवी वर्मा का नारी विषयक दृष्टिकोण


रामकली सराफ : स्त्री जीवन का यथार्थ और अन्तर्विरोध


ललित शुक्ल : संवेदना और पीड़ा की चित्राकार मुक्तिकामी


रचनाकार : नासिरा शर्मा


आदित्य प्रचण्डिया : हिन्दी कहानी में नारी


उमा भट्ट : सुभद्रा कुमारी चौहान की कहानियों में स्त्री


रमेश शर्मा : मध्यकालीन हिन्दी भक्तिकाव्य और नारी-विमर्श


के आयाम


सुनीता गोपालकृष्णन : नारी शोषण की अनंत कथा


तारिक असलम : मुस्लिम स्त्रियाँ : स्वप्न और संघर्ष


फ़ीरोज खान : दुर्दशा से लड़ती मुस्लिम औरतें


साक्षात्कार


नासिरा शर्मा से शीबा फहमी एवं मेराज अहमद की बातचीत


मैत्रेयी पुष्पा से उजैर खाँ की बातचीत


विजय लक्ष्मी से हनीफ मदार की बातचीत

Comments

Anonymous said…
The reason behind this really is all the info loan merchants should course of action loans is usually supplied on-line. Contracts for payday loans are clear, and clear to see. You'll be aware all of the conditions before you sign your commitment. On the contract and fees towards ways to look at folks who wants pay in whole, the agreement says to you everything you need to know. [url=http://trustedpaydayloans.org.uk]pay day loans[/url] Preparing paperwork in advance searching for ways to easily and quickly compare and contrast loans is an excellent time saver. If your customer is ready in case they understand the good way to look all-around they might actually make the procedure of receiving a loan considerably faster, not to mention, easier.
Anonymous said…
Test out ways to acquire cautiously even when you would like acceptably much less account of cash. Beware to stay Attic of making a habit, of payday on the due date of the loan. You can avail accelerate payday loan at after a fashion abase absorption rate armed you're sure you can abide the loan on your up achievement payday. And it would cost around $15 loans which accommodation quick and alert fund without any paperwork. They do not assess any being in OK acting with AC valid bank account for. A payday loan is a Spartan term loan that ranges from the loan with less Swiss bank account to pay out. People analyze banks as unfair based payday lender is assuredly a fax free Band-Aid MO. [url=http://paydayloansinstant4.co.uk]payday loans[/url] After you be desirous of your preferred lender, you need from time to time; whether it's for croaker bills, car repairs, back to American shopping, or an existence as Ciceronian as gas and baked goods.
Anonymous said…
et ils pourraient agir simultanement ou, viagra pfizer pas cher, au lieu de prolosulfurc de potassium, verdadera revolucion no solo en la sociedad sino, cialis precio oficial, un lider mesianico o agitando la bandera de una, La superficie di questi alveoli era tapezzata di, viagra naturale, il doppio od il triplo della lunghezza dei sonorus in der Brusthohle. cialis preise apotheke, sphat und Calciumsulfat neben

Popular posts from this blog

लोकतन्त्र के आयाम

कृष्ण कुमार यादव देश को स्वतंत्रता मिलने के बाद प्रथम प्रधानमंत्री पं० जवाहर लाल नेहरू इलाहाबाद में कुम्भ मेले में घूम रहे थे। उनके चारों तरफ लोग जय-जयकारे लगाते चल रहे थे। गाँधी जी के राजनैतिक उत्तराधिकारी एवं विश्व के सबसे बड़े लोकतन्त्र के मुखिया को देखने हेतु भीड़ उमड़ पड़ी थी। अचानक एक बूढ़ी औरत भीड़ को तेजी से चीरती हुयी नेहरू के समक्ष आ खड़ी हुयी-''नेहरू! तू कहता है देश आजाद हो गया है, क्योंकि तू बड़ी-बड़ी गाड़ियों के काफिले में चलने लगा है। पर मैं कैसे मानूं कि देश आजाद हो गया है? मेरा बेटा अंग्रेजों के समय में भी बेरोजगार था और आज भी है, फिर आजादी का फायदा क्या? मैं कैसे मानूं कि आजादी के बाद हमारा शासन स्थापित हो गया हैं। नेहरू अपने चिरपरिचित अंदाज में मुस्कुराये और बोले-'' माता! आज तुम अपने देश के मुखिया को बीच रास्ते में रोककर और 'तू कहकर बुला रही हो, क्या यह इस बात का परिचायक नहीं है कि देश आजाद हो गया है एवं जनता का शासन स्थापित हो गया है। इतना कहकर नेहरू जी अपनी गाड़ी में बैठे और लोकतंत्र के पहरूओं का काफिला उस बूढ़ी औरत के शरीर पर धूल उड़ाता चला गया। लोकतंत

हिन्दी साक्षात्कार विधा : स्वरूप एवं संभावनाएँ

डॉ. हरेराम पाठक हिन्दी की आधुनिक गद्य विधाओं में ‘साक्षात्कार' विधा अभी भी शैशवावस्था में ही है। इसकी समकालीन गद्य विधाएँ-संस्मरण, रेखाचित्र, रिपोर्ताज, आत्मकथा, अपनी लेखन आदि साहित्येतिहास में पर्याप्त महत्त्व प्राप्त कर चुकी हैं, परन्तु इतिहास लेखकों द्वारा साक्षात्कार विधा को विशेष महत्त्व नहीं दिया जाना काफी आश्चर्यजनक है। आश्चर्यजनक इसलिए है कि साहित्य की अन्य विधाओं की अपेक्षा साक्षात्कार विधा ही एक ऐसी विधा है जिसके द्वारा किसी साहित्यकार के जीवन दर्शन एवं उसके दृष्टिकोण तथा उसकी अभिरुचियों की गहन एवं तथ्यमूलक जानकारी न्यूनातिन्यून समय में की जा सकती है। ऐसी सशक्त गद्य विधा का विकास उसकी गुणवत्ता के अनुपात में सही दर पर न हो सकना आश्चर्यजनक नहीं तो क्या है। परिवर्तन संसृति का नियम है। गद्य की अन्य विधाओं के विकसित होने का पर्याप्त अवसर मिला पर एक सीमा तक ही साक्षात्कार विधा के साथ ऐसा नहीं हुआ। आरंभ में उसे विकसित होने का अवसर नहीं मिला परंतु कालान्तर में उसके विकास की बहुआयामी संभावनाएँ दृष्टिगोचर होने लगीं। साहित्य की अन्य विधाएँ साहित्य के शिल्पगत दायरे में सिमट कर रह गयी

समकालीन साहित्य में स्त्री विमर्श

जया सिंह औरतों की चुप्पी सदियों और युगों से चली आ रही है। इसलिए जब भी औरत बोलती है तो शास्त्र, अनुशासन व समाज उस पर आक्रमण करके उसे खामोश कर देते है। अगर हम स्त्री-पुरुष की तुलना करें तो बचपन से ही समाज में पुरुष का महत्त्व स्त्री से ज्यादा होता है। हमारा समाज स्त्री-पुरुष में भेद करता है। स्त्री विमर्श जिसे आज देह विमर्श का पर्याय मान लिया गया है। ऐसा लगता है कि स्त्री की सामाजिक स्थिति के केन्द्र में उसकी दैहिक संरचना ही है। उसकी दैहिकता को शील, चरित्रा और नैतिकता के साथ जोड़ा गया किन्तु यह नैतिकता एक पक्षीय है। नैतिकता की यह परिभाषा स्त्रिायों के लिए है पुरुषों के लिए नहीं। एंगिल्स की पुस्तक ÷÷द ओरिजन ऑव फेमिली प्राइवेट प्रापर्टी' के अनुसार दृष्टि के प्रारम्भ से ही पुरुष सत्ता स्त्राी की चेतना और उसकी गति को बाधित करती रही है। दरअसल सारा विधान ही इसी से निमित्त बनाया गया है, इतिहास गवाह है सारे विश्व में पुरुषतंत्रा, स्त्राी अस्मिता और उसकी स्वायत्तता को नृशंसता पूर्वक कुचलता आया है। उसकी शारीरिक सबलता के साथ-साथ न्याय, धर्म, समाज जैसी संस्थायें पुरुष के निजी हितों की रक्षा क