Skip to main content

डॉ. एम. फ़ीरोज़ खान



मूल आलोचनात्मक ग्रंथ
1. मुस्लिम विमर्श साहित्य साहित्य के आईने में
2. हिंदी के मुस्लिम कथाकार : एक अध्ययन
3. मुस्लिम उपन्यासकारों के साहित्य में चित्रित जीवन और समाज (शीघ्र प्रकाश्य)

सम्पादित पुस्तकें 
1. थर्ड जेण्डर पर केन्द्रित हिंदी का प्रथम उपन्यास : यमदीप
2. थर्ड जेण्डर : हिंदी कहानियां 
3. सिनेमा की निगाह में थर्ड जेण्डर
4. थर्ड जेण्डर और साहित्य
5. थर्ड जेण्डर और ज़िंदगी 50-50
6. हम भी इंसान हैं (कहानी-संग्रह, थर्ड जेण्डर पर)
7. हमख़्याल (कहानी-संग्रह)
8. थर्ड जेण्डर : वर्तमान और अतीत
9. थर्ड जेण्डर : अनुदित कहानियां
10. किन्नर कथा : तीसरी दुनिया का सच
11. दरमियाना : आधी हकीकत आधा फसाना
12.प्रवासी महिला कथाकार (प्रथम एवं चर्चित कहानियाँ)
13. साहित्य के आईने में आदिवासी विमर्श
14. आदिवासी विमर्श दशा एवं दिशा
15. आदिवासी साहित्य की हकीकत उपन्यासों के आईने में
16. नासिरा शर्मा : एक मूल्यांकन
17. कुइंयाजान : एक मूल्यांकन
18. जीरो रोड  : एक मूल्यांकन
19. नारी विमर्श : दशा एवं दिशा
20. दलित साहित्य और हम
21. हिंदी के मुस्लिम कथाकार
22. नई सदी में कबीर
23. हिंदी साक्षात्कार उद्भव और विकास
24.नये संदर्भों में दलित विमर्श
24. हिंदी के मुस्लिम कथाकार शानी
25. हिंदी उपन्यास के शिखर
26. हिंदी काव्य के विविध रंग
27. कथाकार कुसुम अंसल : एक मूल्यांकन
28. कथाकार अब्दुल बिस्मिलाह : मूल्यांकन के विकवध आयाम
29. आदिवासी चर्चित कहानियाँ
30. थर्ड जेण्डर : कथा आलोचना










Comments

Popular posts from this blog

लोकतन्त्र के आयाम

कृष्ण कुमार यादव देश को स्वतंत्रता मिलने के बाद प्रथम प्रधानमंत्री पं० जवाहर लाल नेहरू इलाहाबाद में कुम्भ मेले में घूम रहे थे। उनके चारों तरफ लोग जय-जयकारे लगाते चल रहे थे। गाँधी जी के राजनैतिक उत्तराधिकारी एवं विश्व के सबसे बड़े लोकतन्त्र के मुखिया को देखने हेतु भीड़ उमड़ पड़ी थी। अचानक एक बूढ़ी औरत भीड़ को तेजी से चीरती हुयी नेहरू के समक्ष आ खड़ी हुयी-''नेहरू! तू कहता है देश आजाद हो गया है, क्योंकि तू बड़ी-बड़ी गाड़ियों के काफिले में चलने लगा है। पर मैं कैसे मानूं कि देश आजाद हो गया है? मेरा बेटा अंग्रेजों के समय में भी बेरोजगार था और आज भी है, फिर आजादी का फायदा क्या? मैं कैसे मानूं कि आजादी के बाद हमारा शासन स्थापित हो गया हैं। नेहरू अपने चिरपरिचित अंदाज में मुस्कुराये और बोले-'' माता! आज तुम अपने देश के मुखिया को बीच रास्ते में रोककर और 'तू कहकर बुला रही हो, क्या यह इस बात का परिचायक नहीं है कि देश आजाद हो गया है एवं जनता का शासन स्थापित हो गया है। इतना कहकर नेहरू जी अपनी गाड़ी में बैठे और लोकतंत्र के पहरूओं का काफिला उस बूढ़ी औरत के शरीर पर धूल उड़ाता चला गया। लोकतंत

हिन्दी साक्षात्कार विधा : स्वरूप एवं संभावनाएँ

डॉ. हरेराम पाठक हिन्दी की आधुनिक गद्य विधाओं में ‘साक्षात्कार' विधा अभी भी शैशवावस्था में ही है। इसकी समकालीन गद्य विधाएँ-संस्मरण, रेखाचित्र, रिपोर्ताज, आत्मकथा, अपनी लेखन आदि साहित्येतिहास में पर्याप्त महत्त्व प्राप्त कर चुकी हैं, परन्तु इतिहास लेखकों द्वारा साक्षात्कार विधा को विशेष महत्त्व नहीं दिया जाना काफी आश्चर्यजनक है। आश्चर्यजनक इसलिए है कि साहित्य की अन्य विधाओं की अपेक्षा साक्षात्कार विधा ही एक ऐसी विधा है जिसके द्वारा किसी साहित्यकार के जीवन दर्शन एवं उसके दृष्टिकोण तथा उसकी अभिरुचियों की गहन एवं तथ्यमूलक जानकारी न्यूनातिन्यून समय में की जा सकती है। ऐसी सशक्त गद्य विधा का विकास उसकी गुणवत्ता के अनुपात में सही दर पर न हो सकना आश्चर्यजनक नहीं तो क्या है। परिवर्तन संसृति का नियम है। गद्य की अन्य विधाओं के विकसित होने का पर्याप्त अवसर मिला पर एक सीमा तक ही साक्षात्कार विधा के साथ ऐसा नहीं हुआ। आरंभ में उसे विकसित होने का अवसर नहीं मिला परंतु कालान्तर में उसके विकास की बहुआयामी संभावनाएँ दृष्टिगोचर होने लगीं। साहित्य की अन्य विधाएँ साहित्य के शिल्पगत दायरे में सिमट कर रह गयी

समकालीन साहित्य में स्त्री विमर्श

जया सिंह औरतों की चुप्पी सदियों और युगों से चली आ रही है। इसलिए जब भी औरत बोलती है तो शास्त्र, अनुशासन व समाज उस पर आक्रमण करके उसे खामोश कर देते है। अगर हम स्त्री-पुरुष की तुलना करें तो बचपन से ही समाज में पुरुष का महत्त्व स्त्री से ज्यादा होता है। हमारा समाज स्त्री-पुरुष में भेद करता है। स्त्री विमर्श जिसे आज देह विमर्श का पर्याय मान लिया गया है। ऐसा लगता है कि स्त्री की सामाजिक स्थिति के केन्द्र में उसकी दैहिक संरचना ही है। उसकी दैहिकता को शील, चरित्रा और नैतिकता के साथ जोड़ा गया किन्तु यह नैतिकता एक पक्षीय है। नैतिकता की यह परिभाषा स्त्रिायों के लिए है पुरुषों के लिए नहीं। एंगिल्स की पुस्तक ÷÷द ओरिजन ऑव फेमिली प्राइवेट प्रापर्टी' के अनुसार दृष्टि के प्रारम्भ से ही पुरुष सत्ता स्त्राी की चेतना और उसकी गति को बाधित करती रही है। दरअसल सारा विधान ही इसी से निमित्त बनाया गया है, इतिहास गवाह है सारे विश्व में पुरुषतंत्रा, स्त्राी अस्मिता और उसकी स्वायत्तता को नृशंसता पूर्वक कुचलता आया है। उसकी शारीरिक सबलता के साथ-साथ न्याय, धर्म, समाज जैसी संस्थायें पुरुष के निजी हितों की रक्षा क